Rajasthan Roadways Bharti 2019

दोस्तों,  राजस्थान सरकार ने 2019 के बजट में राजस्थान रोडवेज में 4856 पदों पर भर्ती की घोषणा की। इस घोषणा के बाद से ही इस भर्ती को लेकर बहुत से कयास लगाए जा रहे हैं और कई तरह की भ्रांतियाँ फैलाई जा रही हैं। हम यहाँ आपको इस राजस्थान रोडवेज भर्ती परीक्षा से सम्बंधित सभी सूचनाएं यहाँ बताने की कोशिश करेंगे। राजस्थान रोडवेज में ड्राइवर और कंडक्टर के अलावा अन्य पदों की बात की जाए तो करीब 9404 पद स्वीकृत हैं  इन पर केवल 3338 कर्मचारी कार्यरत हैं, आधे से अधिक यानी 6066 पद खाली पड़े हैं। कर्मचारियों की कमी के चलते रोडवेज को फायदे में लाने की योजनाएं भी सही तरीके से क्रियान्वित नहीं हो पाती हैं। संभावना जताई जा रही है कि राजस्थान रोडवेज में कंडक्टर और अन्य कर्मचारियों के 4856 पदों पर जल्दी भर्ती की जाएगी।

अभी तक केवल इस भर्ती की बजट में घोषणा की गई है, इसे अभी तक वित्त विभाग ने स्वीकृत नहीं किया है। ऐसी संभवना है की अगस्त या सितम्बर माह में वित्त विभाग इस भर्ती को मंजूरी दे सकता है और सितम्बर माह के अंत तक इसका अधिकारिक नोटिफिकेशन आ सकता है।

जब तक इसका अधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं आता है अब तक आप बैठे न रहकर इस परीक्षा की तैयारी करें। अगर आप अभी तैयारी शुरू करते है तो आपको इसका फायदा आने वाली परीक्षा में मिल सकता है इसके लिए जरूरी सिलेबस डिटेल्स और स्टडी मटेरियल आपको इसी पोस्ट में नीचे मिल जाएगा।

Educational Qualifications

ड्राइवर पद के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त स्कूल या संस्थान से दसवीं कक्षा पास होना चाहिए। साथ ही ड्राइविंग में भारी ड्राइविंग लाइसेंस और 3साल का अनुभव होना चाहिए। कंडक्टर पद के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को दसवीं कक्षा पास होना चाहिए। साथ ही परिचालक यानी कंडक्टर का लाइसेंस एवं बैज होना आवश्यक है। अन्य पदों के लिए उम्मीदवार को दसवीं कक्षा पास और साथ में आवेदन कर रहे विशेष ट्रेड के लिए आईटीआई डिप्लोमा होना चाहिए।

Age Limit

आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। महिलाओं और आरक्षित वर्गों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

Syllabus & Exam Pattern

राजस्थान रोडवेज के सभी पदों पर भर्ती के लिए पात्र पाए गए अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के आधार पर 100 अंकों की होगी। परीक्षा का समय 2 घंटे के लिए रहेगा। लिखित परीक्षा का सिलेबस निगम की अधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगा। चालक पद हेतु 50 अंकों का ट्रेड टेस्ट लिया जाएगा। परिचालक पद हेतु लिखित परीक्षा के आधार पर ही अंतिम मेरिट चयन सूची तैयार होगी। सभी पदों की भर्ती के लिए किसी तरह का साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा।

Selection Process

राजस्थान रोडवेज भर्ती 2019 के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। फिर आपने जिस पद के लिए आवेदन किया है, उसकी ट्रेड परीक्षण (टेस्ट) लिया जाएगा और अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा।

Notes for RSRTC Exam

Facebook Comments
myonlinepathshala

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *