Raj GK Quiz 9

1. हाड़ौती पठार की मिट्टी है ?

Correct! Wrong!

उत्तर (4) व्याख्या :- यह मिट्टी काले रंग की होती है। इसमें मिट्टी के कणों की बनावट घनी एवं बारीक होती है। इसमें अधिक समय तक पानी ठहर सकता है। यह गीली होने पर फूल जाती है और सूखने पर सिकुड़ जाती है। जिसके कारण इस में दरारें पड़ जाती हैं। यह मिट्टी बहुत उत्पादक है। इसमें विशेषतः कपास व धान की खेती की जाती है। यह राज्य के दक्षिणी पूर्वी भाग ( कोटा, बूंदी, बारां व झालावाड़ ) में ही मिलती है।

2. जिसका उपयोग मिट्टी की लवणता एवं क्षारीयता की समस्या का दीर्घकालीन हल है, वह है?

Correct! Wrong!

उत्तर (2) व्याख्या:- राज्य का पश्चिमी भाग लवणीय समस्या से अधिक ग्रसित है। यहां सोडियम कार्बोनेट, सोडियम क्लोराइड आदि लवण मिट्टी की ऊपरी सतह पर परत के रूप में इकट्ठे हो जाते हैं। ऐसी मिट्टी को ऊसर, नमकीन या रेह मिट्टी भी कहते हैं। क्षारीयता की समस्या ऊंचाई की अधिकता के कारण उत्पन्न होती है। मिट्टी में खारापन एवं क्षारीयता की समस्या के समाधान हेतु जिप्सम का उपयोग किया जाता है।

3. राजस्थान में शीतकाल में वर्षा करने वाले विक्षोभो की उत्पत्ति होती है?

Correct! Wrong!

उत्तर (1)

4. राजस्थान के किस प्रदेश में एंटीसोल समूह की मृदा मिलती है ?

Correct! Wrong!

उत्तर (2) व्याख्या :- एंटीसोल ही एक ऐसा मृदा वर्ग है। जिसके अंतर्गत भिन्न-भिन्न प्रकार की जलवायु में स्थित मृदाओं का समावेश होता है। पश्चिमी राजस्थान के लगभग सभी जिलों में इस समूह की मृदाएं पाई जाती हैं।

5. राजस्थान में भूरी मिट्टी का प्रसार क्षेत्र है ?

Correct! Wrong!

उत्तर (1) व्याख्या:- यह मिट्टी टोंक, सवाई माधोपुर, बूंदी, भीलवाड़ा, उदयपुर व चित्तौड़गढ़ जिले में पाई जाती है। विशेषत: यह मिट्टी अरावली पर्वतमाला के पूर्वी भाग में उसकी सहायक नदियों के क्षेत्र में पाई जाती है।

6. राजस्थान में बेकार भूमि का क्षेत्र किस जिले में सबसे अधिक पाया जाता है, वह है-

Correct! Wrong!

उत्तर (4) व्याख्या :- जैसलमेर राजस्थान में सबसे अधिक बेकार भूमि क्षेत्र है।

7. ‘सेम ’ किस स्थिति से संबंधित है ?

Correct! Wrong!

उत्तर (3) व्याख्या :- जलाधिक्य (सेम) की समस्या : नहर से सिंचित क्षेत्र में सेम समस्या ने विकराल रुप ले लिया है। इंदिरा गांधी नहर परियोजना में सेम की समस्या का प्रमुख कारण नहर के तल के नीचे की चट्टानों का कठोर होना है। जिससे पानी नीचे की बजाय किनारों की ओर फैलता है।

8. वह कौन सी प्रक्रिया है जिससे पश्चिमी राजस्थान की मिट्टियां अम्लीय एवं क्षारीय बन जाती हैं ?

Correct! Wrong!

उत्तर (4) व्याख्या:- कम वर्षा, कम आर्द्रता, अपलक्षन, उच्च तापक्रम, उच्च वाष्पीकरण एवं वाष्पोत्सर्जन इत्यादि जलवायवीय कारक ही इन प्रदेशों में लवणीय व क्षारीय भूमि हेतु उत्तरदायी है।

9. वह खनिज जो मिट्टी की क्षारीयता का उपचार करने में तथा स्वास्थ्य व निर्माण उद्योग क्षेत्र में काम आता है, वह अधिकांशतः पाया जाता है ?

Correct! Wrong!

उत्तर (3) व्याख्या:- जिप्सम खनिज जो मिट्टी की क्षारीयता का उपचार करने में तथा स्वास्थ्य व निर्माण उद्योग क्षेत्र में काम आता है, वह अधिकांशतः नागौर जिले में पाया जाता है ।

10. राजस्थान के कितने भू-भाग पर रेतीली और बलुई दोमट मिट्टी का प्रसार है ?

Correct! Wrong!

उत्तर (2) व्याख्या:- राजस्थान के दो तिहाई भाग की मिट्टी अधिकांशतः रेतीली और बलुई दोमट है जो कम उपजाऊ तथा कम जल ग्राही शक्ति वाली होती है।

11. डी.सी. जोशी के अनुसार राजस्थान में कितने मृदा खंड हैं ?

Correct! Wrong!

उत्तर (1)

12. लू शब्द से क्या तात्पर्य है ?

Correct! Wrong!

उत्तर (2) व्याख्या:- ग्रीष्म ऋतु में चलने वाली गर्म और शुष्क हवाओं को ‘लू ’ के नाम से जाना जाता है। मई-जून महीनों में सूर्य की प्रखर किरणों से तप्त राज्य के भूभाग के वायुमंडल में कहीं-कहीं संवाहनिक धाराओं की उत्पत्ति हो जाती है। परिणामतः वायु भवर उत्पन्न हो जाते हैं। लघु क्षेत्र में इन्हें ‘भमूल्या ’ कहते हैं।

13. राजस्थान में शासन की भूमि सुधार नीति का सर्वाधिक महत्वपूर्ण उद्देश्य कौन सा रहा ?

Correct! Wrong!

उत्तर (4)

14. ‘खसरा ’ संबंधित है ?

Correct! Wrong!

उत्तर (1)

15. मावठ क्या है ?

Correct! Wrong!

उत्तर (2)

myonlinepathshala

Written by